पाठकों के पत्र व्‍यंगकारों के नाम : विनोद शंकर शुक्‍ल - 3 सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

पाठकों के पत्र व्‍यंगकारों के नाम : विनोद शंकर शुक्‍ल - 3


पहला पत्र : हरिशंकर परसाई के नाम
दूसरा पत्र शरद जोशी के नाम

तीसरा पत्र रविन्‍द्रनाथ त्‍यागी के नाम




हे व्‍यंग के ऋतुराज,

आदाब !

गुस्‍ताख किस्‍म के खत के लिए माफी चाहता हूं । यों शायद मैं गुस्‍ताखी का हौसला न करता, अगरचे मरहूम शायर अब्‍दुल रहीम खानखाना मेरी हौसलाअफजाई न करते । खानखाना साहब फर्मा गये हैं --- ‘ क्षमा बडन को चाहिए छोटन को अपराध ।‘ इस शेर की रोशनी में छोटा होने के कारण मुझे गुस्‍ताख होने का हक मिल जाता है और बडे होने के कारण आपको माफ करने की सनद ।


जनाब, मैने आपकी कई किताबें पढी हैं । अहा, क्‍या प्‍यारी प्‍यारी फागुनी चीजें दी है आपने ? आपका हर्फ-हर्फ जायकेदार है, लाईन-लाईन सीने से लगा लेने के काबिल हैं ।


आप हिन्‍दी व्‍यंग की आबरू हैं, व्‍यंग के ऋतुराज हैं । अगरचे हिन्‍दी में और भी व्‍यंगकार हैं, पर आपके सामने सब फीके हैं । परसाई ग्रीष्‍म हैं, शरद वर्षा और श्रीलाल शीत । वसंत तो केवल आप हैं । मैं अक्‍सर अपने दोस्‍तों से कहता हूं, अगर तुमने त्‍यागी साहब को नहीं पढा, तो कुछ नहीं पढा, ऐसा ग्रेट राईटर सदियों में पैदा होता हैं ----

‘हजारों साल हिन्‍दी अपनी बेनूरी पे रोती है, बडी मुश्किल से होता है अदब में, त्‍यागी तब पैदा ।‘

हम तो आपके ही मुरीद हैं । जैसे रसखान के लिए कृष्‍ण वैसे हमारे लिए आप । अगले जन्‍म के लिए यही एकसूत्रीय आरजू है ---

पाहन हौं तो वही फ्लैट को, जो जाय लगे त्‍यागी साहब के द्वारन ।

गरीबनवाज आपसे एक छोटी सी गुजारिस है । इधर मुहल्‍ले में अपना एक लफडा चल रहा है । एक चौदहवी के चांद पर दिल जा अटका है, जैसे कटी पतंग बिजली के खंबे पर अटक जाती है । मुश्किल यह है कि इधर एक शायरनुमा नौजवान से लडकी के ताल्‍लुकात दिन दूने रात चौगुने बढ रहे हें । कमबख्‍त शेरों शायरी भरे खत लिखता है कि लडकी दिलोजान से उसे चाहने लगी है । आप हसीनाओं के फितरत को जानते ही हैं ( आपने भी तो आधा दर्जन से अधिक इश्‍क किये हैं और ‘मेरे पहले प्रेम प्रसंग’ वाली रचना में स्‍वीकार भी किया है ) जो जितना नमक मिर्च लगाकर उनके हुश्‍न की तारीफ करता है, उसे वो उतना ही बडा आशिक मान बैठती है ।


बदनसीबी से मै भी इस कला में कोरा हूं । हाय रे हिन्‍दुस्‍तान, यहां प्रेम करना भी आसान नहीं है । नौजवानों के लिए नर्क है यह देश । नौकरी भी मुश्किल, छोकरी भी मुश्किल । नौकरी के लिए अप्‍लीकेशन लिखना आना जरूरी है और छोकरी के लिए प्रेमपत्र ।


त्‍यागी साहब, अब आप भी हमारे अल्‍लाह हैं । अपने इस बंदे को डूबने से बचाईये । चार पांच अच्‍छे से दिल फरेब खत लौटती डाक से लिख भेजिए, ताकि मैं उस शायर की औलाद का पत्‍ता साफ कर सकूं । आपसे पढकर इस फन का माहिर इंडिया में इस वक्‍त कोई दूसरा नहीं है ।


हालांकि मैं नवाब वाजिद अली शाह की औलाद नहीं हूं, परंतु दिल मैने नवाब का पाया है । आपको हर खत पर मैं 100 रूपया बतौर शुक्राना अदा करूंगा । उम्‍मीद है आप मेरी फरमाईश पूरी करेंगें ।


आपका शुक्रगुजार

आशिक अली, एम. ए.

टिप्पणियाँ

  1. संजीव जी बहुत अच्छा अब अगली पोस्ट में आप प्रेम-पत्र भी पोस्ट किजियेगा ताकि बहुत से आशिक अली का फ़ायदा हो जायेगा…न जाने कितने लोग बस इन पत्रों की वजह से अटके हुए है…


    वैसे ये पोस्ट पहले वाली पोस्ट से अलग है…जो कुछ भी करो बस यह मत भूलो…क्षमा बडन को चाहिए छोटन को अपराध …

    अच्छा लगा…

    सुनीता(शानू)

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत खूब.

    पता करना जरा कि आशिक अली एम ए को मदद पहुँची कि नहीं.

    अगर न पहुँची हो और रकम १०० से उपर बढ़ाने को तैयार हों तो हम लिख कर मदद पहुँचायें. हमारे खत में भी जबाब की गारंटी है वरना रकम वापस. १०० रुपये तो बहुत कम हैं वो भी जबकि गारंटीड रिप्लाई का जुगाड़ हो.

    आपके जबाब के इन्तजार में

    समीर लाल सी ए

    जवाब देंहटाएं
  3. इ लो, इ तो हमरी बात को लिख दिए रहे हमरे सर जी, इस लेटरवा मा।
    अब सर से जाय के पूछना है कि आया रहा कि नही इसके जवाब मे दू चार प्रेम पत्तर, ताकि हमरे काम आ जाए।

    जवाब देंहटाएं
  4. महाशय
    यह जो स्वामी त्रिनेत्रानंद से लेकर ईंट ठेकेदार और आशिक़ अली तक की भूमिका आपने निभाई है, सबसे पहले तो इसके लिए आपको शुक्रिया. दूसरी जो आपकी समस्या है प्रेम पत्रों वाली उसके लिए आपको एक सुझाव. बेहतर होगा कि व्यंग्य के मौजूदा महारथी आचार्य आलोक पुराणिक से सम्पर्क करें. अपने अपने ख़त में उनका जिक्र भी किया है और यह तय भी नहीं कर पा रहे हैं कि उन्हें क्या मानें. मैं आपकी यह समस्या भी हल किए दे रहा हूँ. आलोक पुराणिक व्यंग्य के नए दौर में मनमोहन सिंह हैं. कहिए कैसे? ऐसे कि वह भी विद्धान (जैसा कि कहा जाता है) अनर्थ शस्त्र के हैं और कर राजनीति रहे हैं. यह भी विद्धान (जैसी कि इनकी डिग्री और पेशा है) अर्थ शास्त्र के हैं और लिख व्यंग्य रहे हैं. मैं यह बात भी शर्त लगा कर कह सकता हूँ कि प्रधानमंत्री रहते भी अगर मनमोहन सिंह ग्राम प्रधान का चुनाव लड़ जाएँ तो भी नीचे से इनका नाम पहले नंबर पर होगा. आलोक पुराणिक के बारे में भी इसी तरह शर्त लगा कर कह सकता हूँ कि जिस दिन ये अपना एक व्यंग्य भी भाभी जी को पढ लें उस दिन अगर इन्हें रोटी की जगह बेलन खा कर पूरे दिन गुजरा न करना पडे तो मैं कोई भी सजा भुगतने के लिए तैयार हूँ. मुश्किल ये है कि मनमोहन सिंह अभी जिंदा हैं वर्ना मैं आलोक जी को उनका ही पुनर्जन्म घोषित कर देता. पुराणों में मुझे कोई नाम इतना पतित दिख नहीं रहा है जिसकी तुलना पुराणिक जी से की जा सके, लिहाजा इस मामले में माफी चाहता हूँ. रही बात आपके प्रेम पत्र वाली तो उसके लिए तुरंत पुराणिक जी से सम्पर्क करिये. आपको शर्तिया तसल्ली बख्श प्रेमपत्र मिलेगा. लेकिन ख़बरदार, भूल कर भी उन्हें प्रेमिका को सीधे पोस्ट करने का ठेका मत दीजिएगा. वर्ना क्या होगा, ये आप खुद समझ सकते हैं. आगे आपको शुभकामनाएँ. पुराणिक और ईश्वर दोनों आपकी मदद करें.
    aur haan ye jo aapne eri veri ficatio ka locha laga rakha hai, inko niptaaie nahin to padh kar fir tipiane ki jhanjhat mein naii padoonga.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है?

16. हमारे विश्वास , आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक , कितने अन्ध-विश्वास ? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है? आधुनिक वास्तुविदो को इस तरह की बाते करते आज कल सुना जाता है। वे बहुत से पेडो के विषय ने इस तरह की बाते करते है। वे कौरव-पांडव नामक बेलदार पौधे के विषय मे आम लोगो को डराते है कि इसकी बागीचे मे उपस्थिति घर मे कलह पैदा करती है अत: इसे नही लगाना चाहिये। मै इस वनस्पति को पैशन फ्लावर या पैसीफ्लोरा इनकार्नेटा के रुप मे जानता हूँ। इसके फूल बहुत आकर्षक होते है। फूलो के आकार के कारण इसे राखी फूल भी कहा जाता है। आप यदि फूलो को ध्यान से देखेंगे विशेषकर मध्य भाग को तो ऐसा लगेगा कि पाँच हरे भाग सौ बाहरी संरचनाओ से घिरे हुये है। मध्य के पाँच भागो को पाँडव कह दिया जाता है और बाहरी संरचनाओ को कौरव और फिर इसे महाभारत से जोड दिया जाता है। महाभारत मे इस फूल का वर्णन नही मिलता है और न ही हमारे प्राचीन ग्रंथ इसके विषय मे इस तरह क