One million pounds sterling की लाटरी सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

One million pounds sterling की लाटरी

सथियों कल हमें एक मेल आया था जिसमें मुझे किसी डाक्‍टर साहब नें लिखा है कि मुझे ब्रिटेन की One million pounds sterling की लाटरी लगी है वो भी कैसे तो रेंडमली सलेक्‍टेड ई मेल एड्रेस के द्वारा । हम मेल के पढते ही जान गये कि ये कंटिया है पर दिल तो पागल है मानता ही नहीं है । सोंचता है हो सकता है ये मेल सही हो, पिछले तीन सप्‍ताह से सवा लाख की लाटरी वाला आशावादी गीत सुन रहा हूं, भगवान नें हमारी सुन ली हो और लग गई लाटरी ।

दरअसल मेरे आई पाड में मेरे पुत्र नें श्री सूक्‍त लोड करते करते सवा लाख की लाटरी वाला गाना भी लोड कर दिया है अब जैसे ही श्री सूक्‍त खत्‍म होता है ये सवा लाख की लाटरी वाला गाना चलने लगता है । हमने अपने बेटे को कह दिया है आज के जमाने में सवा लाख से कुछ नहीं होता मागना है तो सवा करोड मांगों । ये क्‍या सवा लाख – डेढ लाख भगवान से मांगना । हटा दो मेरे आई पाड से ये गाना मैं अपने श्री सूक्‍त और शिव सूक्‍तों से खुश हूं जहां मांग की कोई सीमा नहीं है । पर ना तो वो हटा रहा है ना ही हम हटा पाये हैं इस सवा लाख के लालच को ।

... और देखों ईश्‍वर की माया छप्‍पर फाड के दिया है One million pounds sterling। मेरी पत्‍नी कह रही है कोई पूर्व जन्‍म का पुण्‍य कर्म है आपका, जो इतना बडा इनाम हांथ लगा है । अब हमारे सारे दुख दूर हो जावेंगें आपको बैल की तरह पिसते देख कर, हमारी हर आवश्‍यकताओं के लिए आहें भरते देख कर हमें टीवी अदाकारा श्‍वेता तिवारी जैसे दुख का आभास होता है आप तो टीवी देखते नहीं हो इस कारण भावनाओं का असर आपको होता नहीं है हम कैसे सहते हैं हम ही जानते हैं । अब हमें आज ही पैसे दीजिए सत्‍यनारायण का व्रत कथा-पूजा करवाना है इतना बडा इनाम लगा है । ... और मैं इस उहापोह में जी रहा हूं कि कैसे पत्‍नी को बताउं कि ये कंटिया है कोई लाटरी फाटरी नहीं है ।

पर सोंचता हूं इस खुशफहमी को बरकरार रखूं । घर में आज मेरा एक अलग ही क्रेज बना है, हरि साडू को बिल्‍कुल सहीं प्रोनाउंसियेट किया है, नहीं तो मेरी पत्‍नी साहित्‍य, कम्‍प्‍यूटर, चेटिंग व ब्‍लागिंग को सबसे अधम काम समझती है, जैसे हमारे छत्‍तीसगढ में नौकरी को अधम नौकरी कहा जाता है और खेती को उत्‍तम कहा जाता है । हमारी खेती वर्षा जल से ही सिंचित होने एवं अतिवृष्टि व अनावृष्टि के निरंतर मार खाने के कारण हमारा साथ छोड दी है । हमें भी विवश होकर अधम कर्म को अपनाना पडा है उसमें करेले पे नीम ब्‍लागिंग का नशा । अत: जिन्‍दा रखता हूं इस सत्‍य को कि मुझे ब्रिटेन की लाटरी लगी है । यदि आपको भी ये मेल आये तो मुझे सूचित करियेगा, मिठाई का इंतजाम मैं करूंगा ।

मुझे जो मेल आया है वह यह है – देंखें, पढे, आह ! कहे वाह ! कहें और मेरे परिवार को आर्शिवाद दें -

UK NATIONAL LOTTERY HEADQUARTERS
The Marina Offices, St Peters Yacht Basin,
Newcastle upon Tyne, NE6 1HX England

Dear Winner,

We are pleased to inform you of the final announcement that you are
one of our first quarter winners of the UNITED KINGDOM NATIONAL
LOTTERY,international Lottery programs. held today the 4th of
july,2007.Theselection was made from the list of over 21,000
e-mail addresses of individual and corporate bodies picked by an
advanced automated random computer search from the internet, no
ticketswere sold.

After this automated computer ballot, your e-mail address emerged
as one of three winners in the category \\\\\\\"A\\\\\\\" with the
following winninginformations: You have therefore been approved to
claim a total
sum of £1,000,000 (One million pounds sterling).

REFERENCE NUMBER:(hmane nahi diya hai)
BATCH NUMBER:(hmane nahi diya hai)
TICKET NUMBER:(hmane nahi diya hai)

To file for your claim, Contact the processing Consultant:

Dr. Pinkett Griffen
Do fill out the claims form to Dr. Pinkett Griffin in other to
processthe claims of your prize without delay.

PAYMENT PROCESSING FORM:
1.FULL NAMES:_____________________
2.ADDRESS:________________________
3.SEX:_____________________________
4.AGE:____________________________
5.MARITAL STATUS:________________
6.OCCUPATION:____________________
7.E-MAIL ADDRESS:________________
8.TELEPHONE NUMBER:____________
9.AMOUNT WON:__________________
10. COUNTRY______________________

Reply to this confidential email account: (hmane nahi diya hai)
Sincerely,
Mrs. Rose Woods
UK NATIONAL ONLINE LOTTERY.

....Your Email Address Has Won !!!!!

टिप्पणियाँ

  1. हा हा हा...

    इसीलिए मैंने अपने ईमेल पर लॉटरी, विनर, बिजनेस प्रपोजल इत्यादि-इत्यादि पर स्पैम फ़िल्टर लगा रखा है :)

    जवाब देंहटाएं
  2. 60/40 करते क्या???
    नईं तो बात यही पे खतम!!

    रोज्जे ऐसन तीन चार मेल आवत है । कतनो स्पाम करो आ ही जाता है!

    जवाब देंहटाएं
  3. इस ईमेल को फ्रेम करा कर रोज ताजे पुष्प चढ़ाओ और दो अगरबत्ती. ऐसे मेल रोज रोज और सबको थोड़े न आते हैं. :)

    अब लाटरी शाटरी छोड़ॊ, पैसा तो आता जाता रहता है. यह मेल वो है जो सिर्फ आता है. इसे तो आप अपनी धरोहर मानकर पुश्त दर पुश्त पास ऑन करते रहें. :)

    जवाब देंहटाएं
  4. बधाई, मेल आने की. जब माल आ जाये तब बताइयेगा.

    जवाब देंहटाएं
  5. आपकी लॉटरी भी निकल गई हम सोच रहे थे हमारी ही निकली है खैर आपकी पहले निकल ही गई है तो मिठाई तो खिला ही देना...:)

    जवाब देंहटाएं
  6. बधाई हो। पार्टी का इंतजार रहेगा। माल नहीं मिला तो क्या हुआ, मेल तो मिला। यही कम है क्या। पार्टी को इस पर भी बनती ही है।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है?

16. हमारे विश्वास , आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक , कितने अन्ध-विश्वास ? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है? आधुनिक वास्तुविदो को इस तरह की बाते करते आज कल सुना जाता है। वे बहुत से पेडो के विषय ने इस तरह की बाते करते है। वे कौरव-पांडव नामक बेलदार पौधे के विषय मे आम लोगो को डराते है कि इसकी बागीचे मे उपस्थिति घर मे कलह पैदा करती है अत: इसे नही लगाना चाहिये। मै इस वनस्पति को पैशन फ्लावर या पैसीफ्लोरा इनकार्नेटा के रुप मे जानता हूँ। इसके फूल बहुत आकर्षक होते है। फूलो के आकार के कारण इसे राखी फूल भी कहा जाता है। आप यदि फूलो को ध्यान से देखेंगे विशेषकर मध्य भाग को तो ऐसा लगेगा कि पाँच हरे भाग सौ बाहरी संरचनाओ से घिरे हुये है। मध्य के पाँच भागो को पाँडव कह दिया जाता है और बाहरी संरचनाओ को कौरव और फिर इसे महाभारत से जोड दिया जाता है। महाभारत मे इस फूल का वर्णन नही मिलता है और न ही हमारे प्राचीन ग्रंथ इसके विषय मे इस तरह क