अहिमन कैना : छत्तीसगढी लोक गाथा सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

अहिमन कैना : छत्तीसगढी लोक गाथा

रानी अहिमन राजा बीरसिंग की पत्‍नी है । एक दिन उसे तालाब में स्‍नान करने की इच्‍छा होती है इसके लिये वह अपनी सास से अनुमति मांगती है । उसकी सास कहती है कि घर में कुंआ बावली दोनो है तुम उसमें नहा लो तालाब मत जाओ तुम्‍हारा पति जानेगा तो तुम्‍हारी खाल निकलवा लेगा । अहिमन बात नहीं मानती और अपनी चौदह सेविकाओं के साथ तालाब स्‍नान के लिये मिट्टी के घडे लेकर निकल पडती है । तालाब में नहाने के बाद वह अपनी मटकी को खोजती है । उसकी मटकी को तालाब में आये एक व्‍यापारी अपने कब्‍जे में ले लेता है अहिमन के मटकी मांगने पर व्‍यापारी उसे पासा खेलने पर देने की बात कहता है ।


अहिमन कैना पासा के खेल में अपने सभी गहने हार जाती है और दुखी मन से कहती है कि अब जा रही हूं गहने नही देखने पर मेरे सास ससुर मुझे गाली देंगें । तब व्‍यापारी उसे उसका मायका व ससुराल के संबंध में पूछता है । अहिमन बताती है कि दुर्ग के राजा उसके भाई है और दुर्ग उसका ससुराल है । व्‍यापारी का दुर्ग राजा (महापरसाद) मित्र रहता है अत: वह उसे बहन मान सभी हारे गहनो के स्‍थान पर नये गहने, सोने का मटका व नई साडी देता है । अहिमन अपने सेविकाओं के साथ अपने घर पहुचती है । राजा बीरसिंग नई साडी को देखकर शंका में अति क्रोधित हो जाता है और तत्‍काल अहिमन को लेकर उसके मायके छोडने जाता है । गांव से बाहर होते ही राजा बीरसिंह क्रोध में उसका बाल पकड कर घोडे के पूंछ में बांध देता है और घोडा दौडा देता है । अहिमन कैना का शरीर निर्जीव सा हो जाता है पर क्रोधित राजा बीरसिंह उस निढाल शरीर को तलवार से दो तुकडे कर देता है और अपने घर आ जाता है ।


इधर व्‍यापारी के बैलों का खेप इस स्‍थान पर आकर रूक जाता है आगे नहीं बढता तब ब्‍यापारी को इस बात की जानकारी होती है तो वह अहिमन कैना के लाश के पास जाता है और भगवान से अपनी बहन की प्राणों की भीख मांगता है उसकी आर्तनाद एवं अहिमन कैना की पतिव्रत के जोर से भगवान शंकर का आसन डोलने लगता है । भगवान शंकर व पार्वती आते हैं और अहिमन कैना को जीवित कर देते हैं ।


अहिमन कैना अपने व्‍यापारी भाई के साथ अपने ससुराल में आती है और तम्‍बू लगाती है । व्‍यापारी के पास व्‍यापार हेतु धन धान्‍य का भंडार है, अहिमन कैना गेहूं पिसने के लिये गांव में हाथ चक्‍की खोजते अपने पति के घर में ही आती है उसके पति उसे नहीं पहचानते और उस पर आशक्‍त हो जाते हैं । राजा बीरसिंह व्‍यापारी से उसकी बहन का हाथ मागता है । व्‍यापारी राजा को अहिमन को सौंप कर आर्शिवाद देता है कि तुम अपनी ही पत्‍नी को नहीं पहचान पाये अब खावो पीओ और सुख से रहो ।


मूल छत्‍तीसगढी में वाचिक परम्‍परा में गाई जाने वाली इस गाथा में नारी के निष्‍छल पति प्रेम के साथ ही परदेशी के द्वारा सगे भाई जैसे व्‍यवहार का चित्रण मिलता है जो यह दर्शाता है कि छत्‍तीसगढ की परम्‍परागत नारियों में पति के प्रति प्रेम, निष्‍ठा व श्रद्धा का भाव पति द्धारा मृत्‍यु तुल्‍य कष्‍ट देने के बावजूद बरकरार रहता है ।

मूल छत्‍तीसगढी में इस गाथा को मेरे छत्‍तीसगढी ब्‍लाग 'गुरतुर गोठ' में आप पढ सकते हैं ।


टिप्पणियाँ

  1. गुरतुर गोठ मे पढने जा रहा हुँ!! वहा यह अधिक मजेदार होगा

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  2. मुझे यह कहानी बहुत ही अच्छी लगी....आज हम आपसी भाईचारे और प्रेम को भूलते जा रहे हैं, ऐसे समय में ऐसी ही कहानियाँ बदलाव ला सकती हैं.

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  3. संजीव भाई , ये अहिमन कैना की कहानी का कोई संबंध क्‍या दशमत कैना की कहानी से है, हालांकि मैने वह लोकगाथा भी नहीं सुनी है, आपने बहुत ही शानदार कथा खोज निकाली है, इसके लिए साधुवाद

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