ब्लॉग छत्तीसगढ़

31 July, 2008

भू.पू.राष्‍ट्रपति श्री डॉ.ए.पी.जे.अब्‍दुल कलाम नें जारी किया कार्टून चित्र

कार्टून आज संचार के लिए बेहद लोकप्रिय माध्‍यम बन गया है । कार्टून के माध्‍यम से बहुत सारी चीजों को बताया और समझाया जा सकता है । आज इसका इस्‍तेमाल शिक्षा, बच्‍चों को जागरूक करने और नये संदेश देने के लिए एक रोचक ढंग से किया जा रहा है ।


इसी परिपेक्ष्‍य में जनसंपर्क एवं कारपोरेट कम्‍यूनिकेशन पर केन्द्रित देश की एकमात्र ई-पत्रिका ई-ज्‍वाईन के संपादक एवं प्राईम टाईम पाइंट पब्लिक रिलेशन प्राईवेट लिमिटेड एवं प्राईम टाईम फाउंडेशन के अध्‍यक्ष व मुख्‍य प्रशासनिक अधिकारी श्री के.श्रीनिवासन की पहल और मार्गदर्शन पर छत्‍तीसगढ, रायपुर के कार्टूनिस्‍ट एवं कार्टून वॉच पत्रिका के संपादक श्री त्र्यंबक शर्मा नें जनसंपर्क कार्टून चरित्र (पी आर कार्टून करेक्‍टर) प्रिंस तैयार किया है । इसे भारत के पूर्व राष्‍ट्रपति श्री डॉ.ए.पी.जे.अब्‍दुल कलाम नें विगत दिनों चेन्‍नई में जारी किया । इस अवसर पर डॉ. कलाम पी आर करैक्‍ब्‍र तैयार करने के लिए श्री के.श्रीनिवासन एवं श्री त्र्यंबक शर्मा को बधाई एवं शुभकामनायें दीं और उन्‍होंनें कार्टून करैक्‍टर पर अपने हस्‍ताक्षर भी किए ।


उल्‍लेखनीय है कि जनसंपर्क के क्षेत्र में किये जाने वाले नए नए प्रयोग और नई सोंच को केन्द्रित कर यह कार्टून तैयार किया गया है, इसके माध्‍यम से जनसंपर्क और कारपोरेट कम्‍यूनिकेशन के क्षेत्र में सरल हास्‍य के माध्‍यम से सूचनाएं एवं संदेश दिये जा सकेंगें । इस कार्टून कैरेक्‍टर का नामकरण के लिए देशभर के जनसंपर्क एवं कारपोरेट कम्‍यूनिकेशन प्रोफेशनल्‍स से सुझाव मांगे गये थे, लगभग 100 नामों के बीच प्रिंस नाम पर सहमति बन पाई ।


यह कार्टून करैक्‍टर अगस्‍त 2008 की ई-जाईन पत्रिका में पहली बार दिखाई देगा जिसमें प्रिंस पूर्व राष्‍ट्रपति से आर्शिवाद ले रहे हैं ।

भाई त्र्यंबक शर्मा को हमारी भी शुभकामनायें ।

6 comments:

  1. भाई त्र्यंबक शर्मा को हमारी भी शुभकामनाये
    और प्रस्तुति के लिए आपका आभार.

    ReplyDelete
  2. achhi jaankari ke liye abhaar

    ReplyDelete
  3. बधाई त्र्यम्बक जी को।

    ReplyDelete
  4. aap ke sujhav ke liye shukriya. bahut sari jankari aap ne ekatra ki hai iske liye aap badhai ke patra hai.

    ReplyDelete
  5. PRince के जारी होने पर बधाई!

    ReplyDelete
  6. इ-जाइन का इंतजार रहेगा। त्रयबक जी को बधाई

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

loading...

Popular Posts