नया मेहमान सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

नया मेहमान

कल रात  को घर आकर फ्रेश होकर बैठा तो मेरा बालक नारियल हाथ में लेकर खडा हो गया ।  अगरबत्‍ती लगाकर इसे तोडे, हमने बिना त्‍यौहार कारण पूछा तो उसनें बतलाया । हमारे कालोनी के मकानों में गार्डनिग के लिए भरपूर जगह दिये गये हैं जिसमें कईयों नें बागवानी के अपने शौक को पूरा किया है जिसमें से किसी के गार्डन में एक बिल्‍ली नें चार बच्‍चे दिये थे और बच्‍चों के आंख खुलने के बाद से वह पूरे कालोनी में कभी यहां तो कभी वहां अपने बच्‍चों को छोड कर घूमती रही है ।

अब खबर यह थी कि बिल्‍ली अपने एक एक बच्‍चों को अलग अलग घरों के गार्डन में छोड आयी है और बच्‍चे दिन भर अपनी मॉं से मिलने की आश में चिल्‍ला रहे हैं ऐसा ही एक बच्‍चा पिछले दो दिन से हमारे घर के बाउंड्री में रखे कबाडों के पीछे छुपा चिल्‍ला रहा था, मेरा बालक इससे अतिआकर्षित व उत्‍साहित हो रहा था वहीं मेरी श्रीमतीजी को इस आवाज से काफी गुस्‍सा आ रहा था पर उसे बंद कराने का जरिया मात्र उसे उसकी मॉं से मिलाना था जो संभव नहीं दिख रहा था, अब उसके क्रोध नें भक्ति का सहारा लिया जो स्‍वाभाविक तौर पर महिलाओं में देखी जाती है, उसके मॉं से उसे मिलाने की मन्‍नत स्‍वरूप नारियल 'चढाया गया और चमत्‍कार स्‍वरूप अगले दिन उसकी मां शाम को पिछवाडे वाले खण्‍डेलवाल आंटी के गार्डन में आयी तो श्रीमतिजी नें हमारे घर में छूटे बच्‍चे को भी उसके पास पहुँचा दी । बच्‍चे को पूरे तीन दिन बाद मॉं का दूध व साथ मिला था ।
उमंग व उत्‍साह को मेरे घर में पाकर मैं मुदित था ।

मेरे संस्‍था प्रमुख की कृपा से मेरे दुर्ग निवास का लगभग संपूर्ण समय कम्‍पनी के द्वारा ही उपलब्‍ध कराए गए आवास में बीत रहा है । इस आवास से मेरा लगाव इसलिये कुछ ज्‍यादा है कि मैं जब गांव में रहता था तब भी शिवनाथ नदी मेरे घर के करीब बहती थी और यहां मीलों दूर शहर में भी शिवनाथ मेरे घर के करीब ही बहती है और बरसात के दिनों में जब वह अति उत्‍श्रृंखल हो जाती है तो उसी तरह मेरे इस शहर के घर में भी घुसती है जैसे वह गांव के घर में बेरोकटोक घुस आती है, पर यहां ऐसी स्थिति दो-तीन साल में एकाध बार ही होता है सो हम जैसे तैसे सामानों को सम्‍हालते हैं और उपर व्‍यवस्थित करने की जुगत में लगते हैं कभी कभी इस जुगत में लगने वाले समय तक शिवनाथ वापस चली जाती है और हमें इसी बहाने घर के सामानों को पुन: दीपावली के पूर्व ही व्‍यवस्थित करने का बहाना मिल जाता है ।

अब बरसात और दीपावली दोनों अपने उमंग की खुशबू बिखेरती हुई गुजर गई है पर मेरे कालोनी की गलियों में अब भी फटाकों की चुट-पुट जारी है । फटाका चलाते बच्‍चों और पटाकों से बचते बंचाते कल रात आफिस से घर पहुंचा, तो घर में उत्‍साह व उमंग के साथ एक नये मेहमान को देखकर मैं चकराया । मेरा पुत्र अति उत्‍साहित नजर आ रहा था किन्‍तु श्रीमतीजी कुछ चिंतित । मेहमान महोदय को जब हम देखे तो हमारा भी प्‍यार उमड पडा । हमने श्रीमतीजी से पालतू जानवरों से चिढने वाले अपने स्‍वभाव के बावजूद बिल्‍ली के बच्‍चे को अचानक अपने घर में पनाह देने का कारण पूछा तब उसनें बतलाया कि  बिल्‍ली आज भी अपने बच्‍चे को दूध पिलाने नहीं आई है और यह दिन भर चिल्‍लाई है मेरे कान पक गये हैं इसकी आर्तनाद सुनकर मुझसे नहीं रहा गया तो इसे घर के अंदर ले आई  । स्‍वाभाविक मानवीय भावनाओं को जीवंत देखने में आनंद आता है आज भी मोगैम्‍बो खुश हुआ ।

मैं अपने ग्रामीण पन को जीवित रखने के प्रयास में ठंड आते ही सुबह-सुबह गार्डन एरिया में इंटो को चूल्‍हे का शक्‍ल देकर आग 'तापता' हूं और उसका सदुपयोग करते हुए पत्‍नीश्री उसी से सभी के लिए नहाने का पानी भी गरम कर देती है । सुबह उठकर देखा तो श्रीमतीजी ड्रापर से उस बिल्‍ली के बच्‍चे को दूध पिलाने में मगन थी,चूल्‍हा ठंडा था । सो हमने सेल्‍फ सर्विस का मंत्र बुदबुदाते हुए चाय की गंजी उठाई पर उसकी आवाज ने श्रीमतीजी के तंद्रा को तोडा और हमारी चाय से लेकर सुबह के नास्‍ते की व्‍यवस्‍था हो पाई । ड्रापर में दूध पीने के बाद इस बिल्‍ली के बच्‍चे नें घर में खूब उधम मचाया । उसे खेलते देखकर बरबस चेहरे पर मुस्‍कान आ जाती थी । देर तक उसके खेल को देखने के बाद आज वोट डालकर लेट से आफिस के लिए निकला ।
रास्‍ते में उस बिल्‍ली के बच्‍चे की यादें छाई रही । लगता है लोग इसीलिये पालतू जानवर घर में रखते हैं,  व्‍यस्‍त जिन्‍दगी में अटैचमैंट के लिए भावनाओं का बयार मनुष्‍य को छूकर नहीं निकलती । पर इन भावनाओं को महसूस  मनुष्‍य ही करता है ................ 

संजीव तिवारी

टिप्पणियाँ

  1. बहोत बढ़िया लिखा है आपने,
    अपनी ग्रामीण जीवन को जीवंत करने के लिए आप इंटों को जोड़ के उसे चूल्हा बना लेते है और आपकी श्रीमती (भाभी जी ,कह सकता हूँ अगर आप बुरा न माने तो )वो उसपे आप सबों के लिए सुबह ठंढ me पानी गरम कर देती है ..
    वह क्या खूब एक पूरी तरह से जीवन को उभरा है आपने ..
    बहोत बहोत आभार है ...
    शानदार..
    ढेरो साधुवाद ...

    जवाब देंहटाएं
  2. आनंद आ गया भाई।
    यह बच्चा बड़ा हो गया तो चूहों की तो मुसीबत ही आ गई।

    जवाब देंहटाएं
  3. संजीव जी,
    इस आपाधापी के समय में आपने पूरानी यादों को संजोये ही नहीं रखा है, बल्कि उन्हें मूर्त रूप देने की कोशिश भी करते हैं। काबिले तारीफ है।

    किसी भी पालतु के घर में रहने से बहुत हद तक तनाव से भी मुक्ति मिलती है।

    जवाब देंहटाएं
  4. इतनी सरलता से आपने अपनी बात कह दी व्यस्त जिन्दगी मे छोटी-छोटी बातों मे छिपी निश्चल सुख की आपको बहुत-बहुत बधाई/

    जवाब देंहटाएं
  5. bahut achcha lagaa aap ko aaj phir padh kar

    जवाब देंहटाएं
  6. जीवन का आनन्द है इस पोस्ट में संजीव। बहुत सुन्दर लेखन।

    जवाब देंहटाएं
  7. bahut hi achha lekh aur bili ka bachha bahut sundar

    जवाब देंहटाएं
  8. Good post ji

    Shyari is here plz visit karna ji

    http://www.discobhangra.com/shayari/romantic-shayri/

    जवाब देंहटाएं
  9. आज त गदगदा गे चोला !! मोगेम्बो सहीच्च मा खुश होगे !!खुब मजेदार हे ड्रापर ले दुध पीयाये के स्कीम हा !! दिल खुश होगे !! मियाऊ मियाऊ ...या कि मै आऊ !

    सुरेंद जी कस कहती जब दिल ले बात निकल्थे तब मेहर छ्त्तीसगढी मा लिखथव जब दिमाग ले निकलथे तब हिन्दी मा लिखथव अऊ जब झुठ बोलना रथे तब अंग्रेजी मा लिखथव !! अब आप जान गे होहु मेहर काबर छ्त्त्तीसगढी मा टिप्पा दे हो !!

    जवाब देंहटाएं
  10. bahut achcha likha hai sir :)

    padh ke mann karta hai ki kaash main bhi hostel mein ek billi ka bachcha paal sakti :D

    जवाब देंहटाएं
  11. Dear Sanjeev ji,
    sorry for not writing in hindi see this picture. cats are very nice pets. very clean. we have many.
    pl do not feed them pure milk that upset there stomach. dilute it by adding 30-40 % water.
    feed them in a separate bowl at a fixed time 2-3 times a day. they will never paster you but expect the food on that time.
    please provide him some soft soil somewhere in you garden for toilet and show it to him. once he knows than he will start using it for toilet. cats always cover their toilet.
    very small pices of roti like churma with milk should be fine to feed him. at this age they are very independent feeder so dont need to feed them with dropper just give them food and show them they will know it soon.
    regards. best wishes with your new guest.
    http://www.flickr.com/photos/satyendraphotography/2980356326/

    satyendra

    जवाब देंहटाएं
  12. बहुत अच्छा लगा सारा हाल पढ़कर!

    जवाब देंहटाएं
  13. आप की कृति आनंद दायक है .एक बार शशांक एक बिल्ली के बच्चे के साथ गेंद खेलते रहे वो अपने पंजों से उसे पकड़ने का प्रयत्न करता और गेंद उससे दूर चली जाती !आपकी रचना पढ़ कर वो बिल्ली का बच्चा आज फ़िर याद आ गया !कुछ भी हो रचना का जो उद्देश्य था वो पूर्णतया मानवीय संवेदनाओं को उजागर कराने वाली है और चित्र भी सुंदर हैं

    जवाब देंहटाएं
  14. ham jahan rahte hain uskee ek-ek vastu aur parivesh se lagav ho jata hai.usr bhulana asambhav hai.apke is lekh see mujhe apne balykal ke din smaran ho ate hain jinhen mainen kaithal(haryana)mein bitaya tha.gaon/kasba/shahar jahan ham jeete hain yadon ke sang jeete hain . apne jevan-shailee ko bhee dhala yah prashansneeya hai.

    जवाब देंहटाएं
  15. प्रिय संजीव जी, बड़ा आनंद आया जी आपकी पोस्ट को पढ़कर. बिल्ली के बच्चों की बात, उन पर भाभीजी का स्नेह. और अंत में चूल्हे का वो गर्म पानी. अहा आज के दौर के गीज़र के गर्म पानी में वो सौंधी ख़ुशबू कहाँ. क्या कहते हैं.
    मैं भी आजकल चूल्हे का ही इस्तेमाल कर रहा हूँ. कम से कम अपने और श्रीमती जी के लिए. बच्चे गीज़र वाले हैं. और माँ-पिताजी गैस पर. पर शायद हम ज्यादा भाग्यशाली हैं. है ना. हा हा हा.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है?

16. हमारे विश्वास , आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक , कितने अन्ध-विश्वास ? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है? आधुनिक वास्तुविदो को इस तरह की बाते करते आज कल सुना जाता है। वे बहुत से पेडो के विषय ने इस तरह की बाते करते है। वे कौरव-पांडव नामक बेलदार पौधे के विषय मे आम लोगो को डराते है कि इसकी बागीचे मे उपस्थिति घर मे कलह पैदा करती है अत: इसे नही लगाना चाहिये। मै इस वनस्पति को पैशन फ्लावर या पैसीफ्लोरा इनकार्नेटा के रुप मे जानता हूँ। इसके फूल बहुत आकर्षक होते है। फूलो के आकार के कारण इसे राखी फूल भी कहा जाता है। आप यदि फूलो को ध्यान से देखेंगे विशेषकर मध्य भाग को तो ऐसा लगेगा कि पाँच हरे भाग सौ बाहरी संरचनाओ से घिरे हुये है। मध्य के पाँच भागो को पाँडव कह दिया जाता है और बाहरी संरचनाओ को कौरव और फिर इसे महाभारत से जोड दिया जाता है। महाभारत मे इस फूल का वर्णन नही मिलता है और न ही हमारे प्राचीन ग्रंथ इसके विषय मे इस तरह क