ब्लॉग छत्तीसगढ़

17 November, 2014

Android मोबाईल में हिन्दी टायपिंग

हमने कुछ वर्ष पहले विन्डोज एक्पी में हिन्दी टूलकिट के प्रयोग के संबंध में एक पोस्ट इस ब्लॉग में डाली है जिसके प्रतिदिन के क्लिक से यह ज्ञात होता है कि अब भी लोग कम्प्यूटर व मोबाईल जैसे साधनों में हिन्दी का प्रयोग नहीं कर पाते। इसे देखते हुए हमने Android मोबाईल में हिन्दी टायपिंग कैसे की जा सकती है इस पर जानकारी देना चाहते हैं। मित्रों इस विषय के संबंध में इंटरनेट में ढ़ेरों पोस्ट और ट्यूटोरियल्स हैं। इसके बावजूद अभी तक हमारे बहुत से मित्र इसका प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं। लीजिए प्रस्तुत है क्रमिक चित्रमय जानकारी —

अपने मोबाईल से गूगल प्ले स्टोर में जायें.
बायनाकुलर सर्च टच कर Google Hindi Input लिखें.
सर्च से प्राप्त Google हिंदी इनपुट में आयें.
इंस्टाल करें. प्रक्रिया पूर्ण होने पर गूगल एप्स से बाहर आ जायें.

मोबाइल के सेटिंग में जायें - भाषा और इनपुट खोलें, “कीबोर्ड और इनपुट विधियां” अनुभाग के अंतर्गत, Google हिन्दी इनपुट को चेक कर लें.



आपका हिन्दी की बोर्ड इंस्टाल हो गया. इसके सहारे आप अंग्रेजी की को पुश कर देवनागरी हिन्दी शब्द टाईप कर सकते हैं या फिर हिन्दी के अक्षरों वाले की बोर्ड के सहारे देवनागरी हिन्दी टाईप कर सकते हैं. मैं अपनी सहूलियत के अनुसार अंग्रेजी की पुश कर हिन्दी प्राप्त करता हूं यथा - hamara - हमारा. 


अब जहां आपको देवनागरी हिन्दी में टाईप करना है वहां जायें, लिखने के लिए उस स्थान को टच करें, कीबोर्ड प्रकट हो जायेगा. इसमें लिप्यंतरण मोड चालू/बंद करने के लिए अंग्रेज़ी कीबोर्ड पर बटन “a-अ” आ गया है, इसे टॉगल करें. लिप्यंतरण मोड में आप अंग्रेज़ी वर्णों में हिन्दी शब्द लिख सकते हैं और एप्लिकेशन उन्हें हिन्दी में रूपांतरित कर देगा. उदाहरण के लिए “hindi” लिखें और फिर आपको सूची से शब्द 'हिंदी' प्राप्त होगा.

शब्दों को टाइप करते समय यह ध्यान रखें कि अंग्रेजी की से मिले शब्द कभी कभी सहीं नहीं होते किन्तु गूगल संभावित शब्दों को की के उपर बताता है. यदि आप इसे टच करेंगें तो सही शब्द चुन लिया जाता है. जैसे उपर के चित्र में जोहार के स्थान पर जोहर लिखा रहा है. इस स्थिति में जोहार को टच कर दें. यदि की के उपर में सही शब्द ना दिखे तो उसी लाइन में दिए गए बिलो एरो को टच करें. यहां अतिरिक्त मिलते जुलते शब्द होंगें, आप इनमें से सही शब्द चुन सकते हैं. फिर वापस एरो को टच कर वापस की बोर्ड में आ सकते हैं. आपको शुरूआती समय में हिन्दी शब्दों के उच्चारण एवं उसके अंग्रेजी शब्दों पर ध्यान देना होगा. धीरे धीरे आप अंग्रेजी की से सटीक हिन्दी शब्द पा जायेंगें. 


यदि आपको इसके बाद अंग्रेज़ी में लिखना हो तो अंग्रेज़ी कीबोर्ड पर लिप्यंतरण मोड बंद करके (“a-अ” बटन दोबारा दबाकर), आप अंग्रेज़ी में लिख सकते हैं.

गूगल बाबा नें एक वीडियो खास आपके लिए बनाया है, इसे भी देख लें-



रवि शंकर श्रीावास्तव भाई नें अपने ब्लॉग पर अब अपने कंप्यूटर पर हिंदी में बोलकर सही-सही लिखें हिन्दी में एवं अंग्रजी में डाल कर इसे और सुविधाजनक बना दिया है. 



आशा है, इससे आप अपने मोबाइल को हिन्दी लिखने में सक्षम बना लिए होंगें. 

संजीव तिवारी

1 comment:

  1. बहुत खूब।हिन्दीभाषियो के लिये वरदान।

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

loading...

Popular Posts