छत्तीसगढ़ सम असम सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

छत्तीसगढ़ सम असम

-संजीव तिवारी
भारत में छत्तीसगढ़ से पृथक ऐसे कुछ क्षेत्र भी हैं जहां छत्तीसगढ़ के लोग रहते हैं। ऐसे क्षेत्रों में झारखंड के टाटानगर की सोनारी बस्ती और नागपुर की छत्तीसगढिया बस्ती का नाम हमने लोगों से सुना है। दिल्ली और जम्मू में भी छत्तीसगढ़िया श्रमिकों की बस्ती है। इसके अतिरिक्त पूरे देश मे ईट भट्टा और भवन निर्माण के कार्यों में श्रमरत छत्तीसगढ़िया श्रमिकों की टोली आपको मिलेंगें। सुनी-सुनाई बातों और प्रत्यक्ष अनुभव के आधार पर हम अनुमान लगाते हैं कि अन्य प्रदेशों में कार्यरत या निवासरत इन छत्तीसगढ़ियों की संख्या सौ-पचास से लेकर दस-बीस हजार तक हो सकती है। हमारे इस भ्रम का पटाक्षेप तब होता है जब हम लगभग दो हजार किलोमीटर दूर पूर्व में असम पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं। वहां निवासरत छत्तीसगढ़ियों के अनुसार असम के बराक वैली और ब्रम्हपुत्र वैली में लगभग बीस लाख छत्तीसगढ़िया निवास करते हैं। असम में सैकड़ो गांव है जहां छत्तीसगढ़ियों की बाहुल्यता है। सैकड़ो गांव ऐसे हैं जो रेवेन्यू रिकार्ड में किसी न किसी छत्तीसगढ़िया व्यक्ति या समुदाय के नाम से है। इन गांवों में छत्तीसगढ़ की भाषा, परम्परा और सम्पूर्ण संस्कृति जीवंत है।
पिछले साल संस्कृति विभाग के द्वारा पहुना संवाद नामक एक आयोजन किया गया जिसमें असम में निवासरत छत्तीसगढ़ वंशियों का तीस सदस्यीय दल रायपुर आया था। इन्होंने अपने पुरखों की, छत्तीसगढ़ से असम तक की यात्रा और वहां के संघर्षपूर्ण जीवन का अनुभव यहां के पत्रकारों और साहित्यकारों से बांटा था। इस आयोजन के समाचार जब प्रकाशित-प्रसारित हुए तब यहां के लोगों को पता चला कि असम में छत्तीसगढ़ियों की एक बड़ी जनसंख्या निवास करती है। उनकी भाषा और संस्कृति पूर्णतया छत्तीसगढ़िया है और उन्होंने इस प्रदेश की गौरवशाली परम्परा को लगभग डेढ़ सौ साल से जीवित रखा है।

डेढ़ सौ सालों से चाय बागान में सोना उपजाते हैं छत्तीसगढ़िया
असम में छत्तीसगढ़ियों का आप्रवासन चाय बागानों के निर्माण के साथ ही आरंभ हुआ। यह वह दौर था जब छत्तीसगढ़ में लगातार अकाल पड़ रहे थे। बेकारी, भुखमरी और महामारी के कारण कमजोर तबके के लोगों का यहां रहना मुश्किल हो गया था। ऐसी स्थिति में यहां के श्रमिक बड़ी संख्या में बाहर कमाने खाने के लिए निकले। आसाम के चाय बागानों में श्रमिकों की आवश्यकता थी, इन बागानों के एजेंट इन्हें बहला-फुसला कर असम ले आये। हम सब जानते ही हैं कि, छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद मिनी माता का जन्म असम में ऐसे ही आप्रवासी परिवार में हुआ था। असम निवासी छत्तीसगढ़ वंशियों का कहना है कि उनके दादा-परदादा लगभग 1860 के दसक में असम आये थे। उन्हें बहुत कष्टप्रद तरीके से सड़क मार्ग, रेलमार्ग और जल मार्ग से असम लाया गया। उस समय आवागमन के साधनों की कमी थी। श्रमिकों को ठूंस-ठूंस कर बोगियों में समान की तरह भर दिया जाता था। रास्ते मे उनकी मौत तक हो जाती थी तब उन्हें नदी में फेंक दिया जाता था। अंग्रेजों के द्वारा इन श्रमिको को चाय बागानों में बंधुवा मजदूर की तरह काम कराया जाता था। इन्हें भयानक यातनायें दी जाती थी। अपनी जमीन से कई-कई योजन दूर आ जाने के बाद ये वापस अपने जन्मभूमि की ओर लौटने की बात सोच ही नही पाते थे। ऐसे ही लोगों का परिवार बढ़ता गया। इनमे से कुछ लोगों ने चाय बागानों में काम करते-करते आस-पास के जंगल को काट कर खेती करना आरंभ किया। धीरे-धीरे और लोग जंगल काट कर खेत बनाने लगे, चाय बागानों के आस-पास छत्तीसगढ़ियों की बस्ती बसने लगी।
चाय बागानों के निर्माण के शुरुआती दौर में अंग्रेजों के द्वारा श्रमिको को जबरदस्ती लाया जाता था। बाद के दौर में चाय बागानों में श्रमिकों की भर्ती की दो पद्धति प्रचलित हुई, अरकटिया और गिरमिटिया। इन दोनों पद्धतियों से एजेंट श्रमिको को चालानी लेकर आते थे। छत्तीसगढ़ से पूर्व में गये श्रमिकों के रिश्तेदारों या उनके गांव वालों को यह सब्ज़बाग दिखाया जाता था कि असम में पैसों का पेड़ होता है जिसे साल में दो बार हिलाने से पैसा झरता है। यहाँ के भोले ग्रामीण जिनके पास रोजगार की समस्या होती थी वे इनके मायाजाल में फस जाते थे। गिरमिटिया मजदूर लंबे वर्षों के अनुबंध पर और अरकटिया किसी निश्चित अवधि के बाद स्वेक्षा अनुबंध पर काम करते थे। यहां से असम गए अधिकांश श्रमिक वापस नही लौट पाते थे और वहीं अपनो को तलाशते, किसी छत्तीसगढ़िया बस्ती में खेती-मंजूरी करने लगते थे। छत्तीसगढ़ से असम में श्रमिकों का आप्रवासन 1950 के दसक तक चलता रहा है। आज असम में हजारों गांव ऐसे हैं जहाँ अधिसंख्यक छत्तीसगढ़िया निवास करते हैं।

अशोक तिवारी ने किया मानवशास्त्रीय अध्ययन
पिछले जुलाई में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जी के मंशा के अनुरूप मानवविज्ञानी और संस्कृति विशेषज्ञ श्री अशोक तिवारी जी के नेतृत्व में इस आलेख के लेखक को भी अध्ययन यात्रा हेतु असम जाने का अवसर प्राप्त हुआ। अशोक तिवारी जी असम के छत्तीसगढ़ वंशियों पर काफी लंबे समय से मानवशास्त्रीय अध्ययन कर रहे हैं। यात्रा के दौरान हमने गौहाटी से डिब्रूगढ़ तक लोवर और अपर असम के लगभग डेढ़ सौ गांवो के लोगों से प्रत्यक्ष संपर्क किया। उनके बीच जाकर उनके रहन-सहन, खान-पान, रीति-रिवाज, संस्कृति-परम्परा और बोली-भाषा का मानव शास्त्रीय पद्धति से अध्ययन किया। हमने पाया कि आज से डेढ़ सौ साल पहले छत्तीसगढ़ से कट जाने के बाद भी इन्होंने छत्तीसगढ़ को अपने बीच जीवित रखा है। असम के इन गांवों में जाकर आपको कतई महसूस नही होगा कि आप दो हजार किलोमीटर दूर असम में हैं, आपको लगेगा कि छत्तीसगढ़ के ही किसी गांव में हैं। असम में आज भी छत्तीसगढ़ वंशियों के घरों में यदि आप चले जाइए, तब वहां आपका स्वागत छत्तीसगढ़ की परंपरा के अनुसार दरवाजे पर ही पानी से भरे कांसे के लोटे के साथ होगा। यह छत्तीसगढ़ की परंपरा रही है कि घर में कोई मेहमान आता तो उसे दरवाजे में ही पानी भरा लोटा दिया जाता था। यह परंपरा लम्बी यात्रा में थके और प्‍यासे मुसाफिर को पानी पिलाने से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है। छत्तीसगढ़ में यह परंपरा अब विलुप्त है किंतु असम में यह नजर आया। ऐसे ही छत्तीसगढ़ के कई मूल परम्परायें यहां नजर आई जिसमें कांसे के बर्तन में भोजन, जांता, ढ़ेंकी और छत्‍तीसगढ़ी भाषा का सहज प्रयोग।
इंतजार है उन्हें छत्तीसगढ़ के स्नेह का
असम में छत्तीसगढ़ से गए विभिन्‍न जाति के लोग निवासरत हैं जिनमें साहू, सतनामी, लोधी, पनिका, ग्‍वाला, कोष्‍टा, धोबी, गोंड और अन्‍य आदिवासी जातियां आदि हैं। इनके बीच शादी-विवाह का संबंध अपनी-अपनी जातियों में होता है। कुछ कम जनसंख्या वाली जातियां प्रयास करती हैं कि उनके विवाह यदि अंर्तजातीय हों तो वे छत्तीसगढ़ मूल के ही हों। यह उनके दिलों में छत्तीसगढ़ के प्रति प्रेम को दर्शाता है। अभी के कुछ सालों में असम से छत्तीसगढ़ में वैवाहिक संबंध भी आरंभ हुए हैं।
असम के छत्ती़सगढ़ वंशियों में प्रचलित ददरिया ‘ए ह देश नोहय नोनी आसाम आए का।‘ कहीं-कहीं हमें यह एहसास दिलाता है कि असम में रहने वाले लाखों छत्तीसगढ़ियों में से अधिकतर लोगों ने संभवतः छत्तीसगढ़ के बारे में सुना और पढ़ा ही हो, देखा बहुत कम लोगों ने ही होगा किंतु फिर भी उनके दिलों में छत्तीसगढ़ बसता है। कहीं न कहीं आज भी उनको यह एहसास है की असम उनका अपना देश तो नहीं है। समय बदला, हालात बदले और अब सभी छत्तीसगढ़िया अपने आप को कहते हैं कि वह असमिया हैं, असम के निवासी हैं और असम उनका राज्य है किंतु उनकी पुरखों की भूमि छत्तीसगढ़ उन्हें अपने संस्कृति से जोड़ती है इसलिए वह सांस्कृतिक रुप से छत्तीसगढ़िया हैं। हमारे इस अध्ययन यात्रा ने असम में निवासरत छत्तीसगढ़ियों से मेल-जोल की एक शुरूआत की है। अगली कड़ियों में और लोग छत्तीसगढ़ से असम जाएंगे। वहाँ के छत्तीसगढ़ियों की जानकारी अपने-अपने तरीके से यहाँ हम सबको बांटेंगे।
असम के छत्‍तीसगढ़िया माटी पुत्र
रामेश्वर धनवार- विशेष उल्लेखधारी छत्तीसगढ़ वंशियों में स्व. श्री रामेश्वर धनवार ऐसे व्यक्ति है जो लगातार आठ बार असम के डिगबोई विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित होकर असम विधान सभा में विधायक रहे छत्तीसगढ़ वंशीय स्व. रामेश्वर धनवार जी के पिता का नाम जेठवा धनवार था आपका जन्म 14 जुलाई 1939 और देहावशान 10 जुलाई 2017 को हुआ, आपने गोवहाटी विश्वविद्यालय से स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की। आपकी छात्र आन्‍दोलन तथा श्रमिक आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका रही, आप असम राज्य में श्रम, रोजगार और आबकारी मंत्री भी रहे तथा आपने चाय बागान में काम करने वाले लोगों की समस्याओं पर बहुत काम किया।
रामेश्वर तेली - डिब्रूगढ़ से 16वें लोकसभा के एक सदस्य के रूप में निर्वाचित संसद सदस्य श्री रामेश्वर तेली भी एक छत्तीसगढ़ वंशी है, जिनके पूर्वज छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव क्षेत्र से गये थे, आपके पिता का नाम स्व. बुधु तेली था आप दुलिया जान से दो बार असम विधानसभा के लिए विधायक के रूप में भी पूर्व में निर्वाचित हो चुके है, आपने हायर सेकेंड्री तक पढ़ाई की है और वे अविवाहित है, रामेश्वर जी अपनी युवा अवस्था से ही असम चाय जनजाति छात्र संघ के सक्रिय सदस्य तथा बाद में जिला अध्यक्ष एवं प्रमुख संगठन सचिव के रूप में कार्य करते हुए अपने राजनीतिक जीवन की शुरूवात की है। आप नहर कटिया आसाम से शिरिश नामक एक पत्रिका भी प्रकाशित करते है, समकालीन छत्तीसगढ़ वंशीय सामाज आपसे अपने कल्याण की दिशा में समुचित कार्यवाही की अपेक्षा करते है, जिसे पूरा करने के लिए आप सतत प्रयासरत रहते है।
संजय किसान - आसम में 2016 में हुए चुनाव के अनुसार वर्तमान विधानसभा में श्री संजय किसान पहली बार तीनसुकिया से विधायक के रूप में निर्वाचित हुए हैं। 26 जनवरी 1970 को जन्में श्री संजय किसान एक छत्तीसगढ़ वंशी है, जिनके पूर्वज रायगढ़ क्षेत्र से असम गये थे। आपके पिता का नाम मोहनलाल किसान है तथा आपने हायर सेकेंडरी तक पढ़ाई की है।
पुनीत साहू - छत्तीसगढ़ के नाँदघाट के पास के गांव अड़ार के पुनीत साहू, श्री रेंजवा साहू के दूसरे नंबर के पुत्र हैं। ये सन 1972-74 के भीषण अकाल के समय, असम की ओर, मात्र 250/- लेकर निकले। यहां आकर उन्होंने कई जगह मजदूरी की, नौकरी किया, आटो रिक्‍शा और टांगा चलाया, छोटा-मोटा व्यवसाय किया। पुनीत, अपनी मेहनत व हिम्मत के बल पर दीमापुर नागालैंड में बस गए। वहां उन्होंने अपना घर भी लिया और बच्चों को पढ़ाया लिखाया, उन्हें काबिल बनाया। इनके चार बच्चों में से बड़ा लड़का दीमापुर में एक स्कूल में प्राचार्य है। इनके बच्‍चों में बड़ा लड़का विजय साहू नागालैण्‍ड के शिक्षा व सामाजिक स्‍तर के कई सरकारी निगम मंडलों में पदाधिकारी हैं। नागालैण्डन में छत्तीसगढ़ वंशियों की संख्या नहीं के बराबर है इस कारण पुनीत ने अपनी गाढ़ी कमाई से आसाम के होजाइ में राजमार्ग से लगा लगभग 10000 वर्ग फुट का प्लाट लिया, जिसमें तीन मंजिला बंगला बनाया है। सर्वसुविधायुक्त इस आलीशान गेस्ट हाउस में हम अध्ययन यात्रा के दौरान कुछ दिन उन्हीं के गेस्ट थे। पिछले दस वर्ष पहले एक दुर्घटना के कारण इनका एक हाथ काटना पड़ा था। इसके बावजूद ये लगातार अपने कार्य में लगे रहे, छत्तीसगढ़िया जीवटता, सरलता और मेहनत के बल पर असम जैसे अन्य प्रदेश में 70- 80 लाख के बंगले का मालिक होना हम सब के लिए गर्व की बात है।
सन्‍यासी गोंड - असम के नौगांव जिले के होजई में स्थित धनुहार बस्ती एक बड़ा गांव है, जिसमें लगभग 850 परिवार रहते हैं। जिसमें से ज्‍यादातर परिवार छत्तीसगढ़ वंशियों के हैं। धनुहार बस्ती गांव की जनसंख्या लगभग 4500 है। लोगों नें बताया कि इसे सन्यासी बस्ती भी कहा जाता है। सन्यासी गोंड नाम के एक छत्तीसगढ़िया गोंड़ के नाम से इस बस्ती का नाम सन्यासी बस्ती पड़ा है। सन्‍यासी गोंड के पिता झगरु गोंड़ नें यहां जंगल काट कर खेती करना आरंभ किया था। बाद में यहां बस्ती बस गई, संन्यासी इस क्षेत्र के जाने-माने व्यक्ति थे, आज भी सन्यासी के परिवार के लोग इस बस्ती में रहते हैं। यहां के ज्‍यादातर लोग खेती करते हैं और इनके रोजगार का मुख्य आधार खेती ही है। छत्तीसगढ़ के गांवों जैसे यहां की बोली-भाषा एवं परम्पगरा पूर्णतया छत्‍तीसगढ़ी है।
मंगलू तेली - छत्तीसगढ़ वंशी मंगलू तेली ने असम में सर्वप्रथम सोनारी चाय मजदूर संघ की स्‍थापना की थी और वे इसके प्रतिष्‍ठापक अध्‍यक्ष थे। यह मजदूर संघ अंग्रेजों के समय तक पूरे प्रभाव में नहीं आ पाई थी किन्‍तु संगठन सक्रिय था। स्‍वतंत्रता प्राप्ति के बाद यह पूर्ण प्रभाव के साथ उभरा और इसका कार्यालय भी खोला गया जो आज भी संचालित है। मंगलू तेली जी छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के बोरझरा गांव के मूल निवासी थे। इन्‍होंनें छत्तीसगढ़ से जाकर चाय बागानों में अंग्रेजों के द्वारा श्रमिकों पर किए जा रहे दमन का विरोध किया, श्रमिकों को संगठित किया और ट्रेड यूनियन खड़ा कर दिया। मंगलू तेली जी रिटायरमेंट के बाद छत्तीसगढ़ के अपने गांव लौट गए थे।
गुरूचरण साहू - लगभग 90 वर्ष के बुजुर्ग गुरूचरण साहू के पास एक जमाने में बहुत बैल गाड़ियां थी। ये चाय बागानों एवं स्‍थानीय व्‍यापार में माल ढ़लाई का काम करते थे और अच्‍छे पैसे वाले माने जाते थे। हम इनके घर गए तो आश्‍चर्य हुआ क्‍योंकि इनका घर मिट्टी का था जिस पर घास-फूस का छत था जिसका आकार बहुत छोटा था। घर में इनकी बहू थी जिन्‍होंनें बताया कि अब इनकी आंख खराब हो गई है और वे देख नहीं पाते। जब हम इनके घर पहुचे तो इन्‍हें सहारा देकर हमारे पास लाया गया। अवस्‍था के कारण ये सुनते भी कम हैं फिर भी इन्‍होंनें हमें उन दिनों के बारे में बहुत ही रोचकता से बताया। उन्‍होंनें बताया कि तब, जब आवागमन के साधन नहीं थे, चाय बागानों के चाय के बक्‍सों को गाड़ियों में भरकर ब्रम्‍हपुत्र नदी तक लाया जाता था जहां से चाय विदेशों को निर्यात होता था। उन्‍होंनें बताया कि तब यहां घने जंगल थे जगली जानवरों का खतरा रहता था इस कारण गाड़ियों का झुंड एक साथ चलता था। वे रात को गाड़ी में कंडील लटकाए टीने को बजाते बजाते जंगल पार करते थे। वापसी में राशन का सामान लेकर आते थे। इस काम का उन्‍हें दुगना भाड़ा प्राप्‍त होता था। गुरूचरण साहू नें अपने सम्पन्नता के समय में बामनबाड़ी में एक कन्‍या शाला खोलने के लिए आर्थिक मदद भी किया था, वह कन्‍या शाला आज भी विद्यमान है। 
हाथी दान में देने वाले महंत - सपेकाठी एक गामीण रेलवे स्टेशन है जो सन् 1836 से अस्तित्‍व में है। यहां के राजेश सतनामी नें बताया कि इस  गांव में  लगभग 175 सतनामी परिवार रहते हैं। उन्‍होंनें यह भी बताया कि उनके दादा स्‍व. पंचम सतनामी और इनके भाई पचकौड़ सतनामी, हीरा सतनामी आदि छत्तीसगढ़ के भंडारपुर, बिलासपुर से आए थे। उन्‍होंनें यहां जगल काटकर खेती करना आरंभ किया और लगभग 80 बीघा जमीन बनाए। बताते हैं कि इस परिवार नें ही गुरू अगमदास के असम प्रवास के दौरान हाथी दान में देने का संकल्‍प लिया था, इन्‍होंनें दान के हाथी को ट्रेन में प्रायवेट बोगी किराया करके छत्तीतसगढ़ लाकर पहुँचाया था। इन्‍होंनें ही गुरू अगम दास को स्‍व. मिनी माता से विवाह करने का प्रस्‍ताव भी रखा था। इनके दादा पंचम सतनामी गांव बूढ़ा थे और उसके बाद इनके पिता गंगादास सतनामी भी गांव बूढ़ा थे। यहां हम इनके घर गए जहां इस परिवार की लड़कियों से भी हमारी मुलाकात हुई जिनमें मौसमी बी.एससी., शिखा बी.ए. एल.एलबी., दीपशिखा बी.एससी. में अध्‍ययनरत हैं। इसी परिवार के गौरव सतनामी बी.काम., तुलतुल सतनामी दसवीं और पिंकू सतनामी अन्‍नामलाई विश्‍वविद्यालय से माईक्रोबायलाजी में पी.एचडी. कर रहा है।
मिनी माता जन्‍म स्‍थान - मिनी माता के जन्‍म गांव में जाने के लिए कोलांग नदी के समानांतर, राष्ट्रीय राजमार्ग क्र. 175 में आगे बढ़ना होता है। यह रोड कोलियबोर होते हुए तेजपुर, जोरहाट की ओर जाती है। इस गांव के लिए बोराली गांव से कटकर दोलगांव का रास्ता है। यह  काजीरंगा राष्ट्रीय अभ्यारण्य क्षेत्र में स्थित है, यहां से लगभग 2-3 किलोमीटर के रेडियस से ब्रम्हपुत्र नदी बहती है। दोल गांव मिनी माता का जन्म स्थान है। मिनीमाता का जन्म इसी गांव में सन् 1913 में हुआ था। इनकी माता मतीबाई नें इन्‍हें यहीं जन्‍म दिया था। मिनी माता की मां को लेकर इनके माता-पिता बिलासपुर जिले से जोरहट की ओर निकले थे। उस दौरान छत्तीसगढ़ में लगातार अकाल पड़ रहा था और गांवों में खाने के लाले पड़े थे। रास्‍ते में मिनी माता के नाना-नानी की तीन पुत्रियों में से दो की मृत्‍यु हो गई, मती बाई ही जीवित रहीं। मतीबाई की पुत्री मीनाक्षी का यहीं जन्‍म हुआ। मीनाक्षी नें अपनी स्कूली शिक्षा स्‍थानीय स्‍कूल में प्राप्त की। एक समय सतनामी समाज के गुरु अगमदास धर्म प्रचार के सिलसिले में जब असम गए, तब इनको अपने जीवन संगिनी के रुप में चुन कर इनके साथ विवाह किया। मीनाक्षी छत्तीसगढ़ में मिनी माता के रूप में जानी गई। सन् 1952 से 1972 तक मिनी माता छत्तीगसगढ़ के लोकसभा में सारंगढ़, जांजगीर तथा महासमुंद क्षेत्र से सांसद रहीं। मिनी माता को असमिया, अंग्रेजी, बांगला, हिन्दी तथा छत्तीसगढी का ज्ञान अच्‍छा था। यहां आदरणीय मिनीमाता के जन्म स्थान को गांव के लोग देवी स्थान के रूप में पूजते हैं। यहां गांव के लोग मिनीमाता को देवी स्वरूप मानते हुए सुबह-शाम मांदर और मंजीरे के साथ मिनी माता की अद्भुत आरती गाते हैं।
छत्तीसगढ़ से रिश्‍तों में दरार - असम निवासी रमेंश लोधी नें हमें एक मार्मिक वाकया सुनाया। उन्‍होंनें बताया कि लगातार अकाल से जूझते धमधा के पास के एक गाँव के दो भाइयों में से एक रामलाल लोधी, अपना खेती-खार छोड़कर असम आ गए। यहां मेहनत रोजी मंजूरी किया और होजाइ के पास राजापथार गाँव मे बस गए। एक भाई गाँव मे ही रह गया। रामलाल गाँव नही लौटा, वह वही सजातीय विवाह किया और खेती का जमीन बनाया। आज उनके नाती रमेश लोधी उसके संपत्ति को सम्हाल रहे हैं। पिछले दिनों छत्तीसगढ़ शासन के संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित असम निवासी छत्तीसगढ़ वंशियों के बीच सेतु के हेतु से आयोजित कार्यक्रम पहुना संवाद में रमेश लोधी छत्तीसगढ़ आया तो अपने जड़ो से मिलने अतिउत्साह के साथ, असम से प्रेम की गठरी बांधे, अपने दादा के गाँव भी गया। वहां पूछते पूछते अपने दादा के भाई के नाती के घर गया तो उसे घोर निराशा हाथ लगी। वहां उसके चचेरे भाई ने पानी तक नही पूछा और रामलाल लोधी को अपने दादा का भाई मानने से इंकार कर दिया जबकि गाँव के बुजुर्ग इस बात को सत्य ठहराते रहे। रमेश लोधी अपने पुरखों के गाँव डीह की मुठ्ठी भर मिट्टी लेकर असम लौट गया। उसे दुख है कि उसके छत्तीसगढ़ीया भाई ने उसे इसलिए अपना नही माना कि रमेश लोधी जमीन का हिस्सा न मांग ले। जबकि रमेश लोधी सिर्फ अपने लोगों से मिलने और अपनी माटी को माथे से लगाने आया था। हो सकता है अधिकांश लोगों के मन में यही बात रही होगी कि अब हम वहां जायेंगें तो हमें स्‍वीकारा नहीं जायेगा।

टिप्पणियाँ

  1. सर
    नमस्कार, मैं अपनी छत्तीसगढ़ी रचना गुरतुर गोठ में प्रकाशित करना चाहता हूँ। कृपया कैसे करूँ मेरा मार्ग दर्शन करेंगे। अति आवश्यक है। कृपया सहयोग करें। आपका तेजनाथ, बरदुली, कबीरधाम मो. न.7999385846

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म